Adani Ports Share Price Target 2025: एक साल मैं 70.44% उछले कंपनी के शेयर, एक्सपर्ट बोले और खरीदलो

Adani Ports Share Price Target 2025: Adani Ports के Shares में पिछले 1 महीने के दौरान 9.18% की बढ़त देखने को मिली है। ऐसे मैं Adani Ports का Share 52 Week High से बहुत नज़दीक चल रहा है। ऐसे मैं Long Term Investors इस Share मैं बने रहने के लिए Share Market Experts के दिए हुए Target Price के बारे मैं खोजते रहते है। इस Article मैं हम आपको Adani Ports के शेयर के बारे मैं वो जानकारिया देने जा रहे है जो आपको इसमें निवेश करे या न करे इसका निर्णय लेने मैं सहायता प्रदान करेगी।

आइये जानते 2025 के लिए Dalal Street के Experts और Brokerage Firms की राय Adani Ports के Share के बारे मैं ।

ब्रोकरेज फर्म M K Global Financial Services ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2000 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2200 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म J M Financial ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2020 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2290 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म Motilal Oswal Financial Services ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2020 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2280 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म Zerodha ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2000 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2200 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म Upstox ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2020 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2250 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म Angle One ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2080 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2290 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म 5Paisa ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2044 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2250 रु रखा है ।

ब्रोकरेज फर्म ShareKhan ने Financial Year 2025 तक Adani Ports के Shares का पहला Target जून 2025 तक 2026 रु रखा है और दूसरा Target दिसंबर 2025 तक 2222 रु रखा है ।

Adani Ports Share Price Target 2025 Prediction In Hindi

Adani Ports Month Wise Share Price Target  2025 First Price Target Second Price Target
January Month Adani Ports Share Price Target 2025 2000 2020
February Month Adani Ports Share Price Target 2025 2025 2020
March Month Adani Ports Share Price Target 2025 2020 2049
April Month Adani Ports Share Price Target 2025 2020 2020
May Month Adani Ports Share Price Target 2025 2045 2060
June Month Adani Ports Share Price Target 2025 2025 2260
July Month Adani Ports Share Price Target 2025 2280 2290
August Month Adani Ports Share Price Target 2025 2280 2290
September Month Adani Ports Share Price Target 2025 2270 2290
October Month Adani Ports Share Price Target 2025 2200 2270
November Month Adani Ports Share Price Target 2025 2250 2200
December Month Adani Ports Share Price Target 2025 2220 2220
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आईए जानते हैं क्यों ( Adani Ports ) के Share में Investors को है इतनी दिलचस्पी

Adani Ports Share Fundamental Analysis In Hindi

Adani Ports का Market Cap. 3,13,890Cr है, वही इसके ROE की बात करे तो यह 15.32% है। इसका P/E Ratio 34.46 है और P/B Ratio 5.95 है।

Adani Ports ने 0.41% का Dividend की घोषणा की है। इस Adani Ports का Industry  P/E 33.46 है।

Adani Ports की Book Value 244.33 है। Adani Ports पर Debt to Equity 0.93 है।

Adani Ports की Face Value 2 है ।

अगर Adani Ports के Fundamentals को देखे तो मजबूत है। आप इसमें Long Term Investment करने का विचार कर सकते है।

Adani Ports Share Fundamental Analysis In Hindi

Adani Ports Share Financial Analysis In Hindi

Adani Ports के Revenue की बात करे तो इसका Revenue साल 2023 जून मैं 6,631Cr था जो की मार्च 2024 मैं बढ़कर 7,200Cr हो गया है मगर इस जून 2024 तिमाही मैं इसका Revenue पिछले जून 2023 की तुलना मैं बढ़कर 8,054Cr रह गया है।

अगर Adani Ports के Profit की बात करे तो जून 2023 तक Adani Ports 2,119Cr के Profit मैं थी इस तिमाही जून 2024 मैं Adani Ports ने 3,107Cr का Profit करा है।

Adani Ports की Net Worth 2020 मैं 25,843Cr थी जो की 2023 तक लगभग 46,917Cr होगी है साल 2024 मैं Adani Ports की Net Worth 54,543Cr हो गई है।

Adani Ports Share Financial Analysis In Hindi

Adani Ports Shareholding Pattern Analysis In Hindi

Adani Ports के Share होल्डिंग पैटर्न को देखे तो Adani Ports मैं  सबसे ज़्यादा हिस्सेदारी Promoters की है लगभग 65.89% उसके बाद Foreign Institutions की हिस्सेदारी है जो की 15.19% है और 15.02% Retailers & Other Domestic Institutions की हिस्सेदारी है। Adani Ports मैं Mutual Funds की 3.46% हिस्सेदारी है।

Adani Ports Shareholding Pattern Analysis In Hindi

Top Mutual Funds जिन्होंने Adani Ports मैं Invest करा है

Adani Ports मैं सभी Small Cap , Mid Cap और Large Cap म्यूच्यूअल फंड्स ने इन्वेस्ट करा है। जिसमें Kotak Balanced Advantage Fund Direct Growth, Kotak Equity Savings Fund Direct Growth, ICICI Prudential Equity Savings Fund Direct Growth, Tata Infrastructure Direct Plan Growth शामिल है ।

Top Mutual Funds That Have Invested In Adani Ports

Adani Ports के बारे मैं प्रमुख बातें जो आपको जाननी चाहिए

  • अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन बंदरगाह अवसंरचना (बंदरगाह सेवाएं और संबंधित अवसंरचना विकास) के विकास, परिचालन और रखरखाव के व्यवसाय में है और इसने मुंद्रा बंदरगाह से सटे बहु-उत्पाद विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) और संबंधित अवसंरचना को जोड़ा है।
  • व्यवसाय कार्यक्षेत्र: अदाणी पोर्ट्स के व्यवसाय कार्यक्षेत्रों में बंदरगाहों और टर्मिनलों (कुल राजस्व का 82%), लॉजिस्टिक्स (8%), एसईजेड और बंदरगाहों (6%) और संचालन और रखरखाव (4%) का एक व्यापक नेटवर्क शामिल है। अदाणी पोर्ट्स द्वारा पेश की गई एकीकृत सेवा ने इसे अग्रणी व्यवसाय के साथ गठबंधन बनाने में सक्षम बनाया है और भारतीय बंदरगाह उद्योग के बाजार नेता के रूप में विकसित हुआ है।
  • भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह संचालक: APSEZ भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और संचालक है जिसमें 13 घरेलू और 2 अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह (हाइफ़ा और कोलंबो बंदरगाह) और टर्मिनल और 538 MMT की परिचालन क्षमता शामिल है। इसके पास भारत में सबसे बड़ी कंटेनर हैंडलिंग सुविधा भी है। इसकी लगभग 62% क्षमता भारत के पश्चिमी तट पर और 38% पूर्वी तट पर है।
  • अधिग्रहण के माध्यम से विकास: APSEZ ने दिघी पोर्ट में 100% हिस्सेदारी हासिल करके महाराष्ट्र में अपना विस्तार किया। कृष्णापटनम पोर्ट / AKPL का अधिग्रहण वित्त वर्ष 21 में पूरा हुआ और यह वित्त वर्ष 22 में APSEZ की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक अदाणी पोर्ट्स बन गई। इसने वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही तक गंगावरम पोर्ट का ~42% अधिग्रहण पूरा कर लिया और वित्त वर्ष 23 तक परिचालन और वित्तीय दृष्टि से गंगावरम पोर्ट को APSEZ के पोर्टफोलियो में पूरी तरह से एकीकृत करने का इरादा रखता है। सरगुजा रेल कॉरिडोर प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण 1 अप्रैल, 2021 से APSEZ की पुस्तकों में पूरा और समेकित किया गया।
  • उच्च कार्गो वृद्धि: अदाणी पोर्ट्स ने सभी बंदरगाहों पर उच्च कार्गो की सूचना दी है और इसने वित्त वर्ष 21 के लिए 11% की संचयी वृद्धि हासिल की है। यह अपने कुशल और चुस्त प्रबंधन के कारण उद्योग की वृद्धि को आगे बढ़ाने में सक्षम है क्योंकि बंदरगाहों में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में सबसे कम पारगमन समय है और 60% से अधिक कार्गो या तो दीर्घकालिक संधियों या रणनीतिक साझेदारी द्वारा समर्थित हैं।
  • एकीकृत लॉजिस्टिक्स प्लेयर: एपीएसईजेड अपनी सहायक अदाणी पोर्ट्स के माध्यम से हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक में 6 लॉजिस्टिक्स पार्क संचालित करता है। भारतीय खाद्य निगम और विभिन्न राज्य सरकारों के कृषि-वस्तु भंडारण विभागों से रियायत के तहत, यह खाद्यान्न के भंडारण और अनाज के परिवहन की सुविधा के लिए साइलो बेस का स्वामित्व रखता है, संचालित करता है या विकसित करने की प्रक्रिया में है। इसके पास 0.87 एमएमटी की परिचालन क्षमता के तहत अनाज साइलो है, जबकि 0.25 एमएमटी की अतिरिक्त क्षमता चालू होने वाली है।
  • रणनीतिक साझेदारी: अदाणी पोर्ट्स ने कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल-II के निर्माण के लिए जॉन कील्स होल्डिंग्स और श्रीलंका पोर्ट अथॉरिटी के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया। इसके अतिरिक्त, इसने मुंबई में आगामी लॉजिस्टिक्स हब में 534,000 वर्ग फुट के पूर्ति केंद्र के निर्माण के लिए फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी की।
  • विशेष आर्थिक क्षेत्र: गुजरात में मुंद्रा एसईजेड का स्वामित्व और संचालन एपीएसईजेड के पास है और यह 8,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह भारत का सबसे बड़ा बहु-उत्पाद एसईजेड, मुक्त व्यापार और भंडारण क्षेत्र (एफटीडब्ल्यूजेड) और घरेलू औद्योगिक क्षेत्र है। 55 संस्थाओं ने एसईजेड में इकाइयां स्थापित करने के लिए मंजूरी प्राप्त की है। कुछ कंपनियों ने परिचालन शुरू कर दिया है, कुछ निर्माणाधीन हैं, और इन इकाइयों ने लगभग 14,293 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
  • अदाणी पोर्ट्स का लक्ष्य 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी निजी बंदरगाह अदाणी पोर्ट्स और भारत की सबसे बड़ी एकीकृत परिवहन उपयोगिता बनना है। अदाणी पोर्ट्स का लक्ष्य पूरे भारत में एकीकृत लॉजिस्टिक्स उपस्थिति के साथ बंदरगाहों और भीतरी इलाकों में एक-बिंदु ग्राहक-केंद्रित परिवहन उपयोगिता के रूप में उभरना है। यह अपने लॉजिस्टिक्स पोर्टफोलियो का विस्तार रेल, लॉजिस्टिक्स पार्क, गोदामों, कोल्ड-स्टोरेज, एयर फ्रेट स्टेशनों, अनाज साइलो, अंतर्देशीय जलमार्गों और ट्रकिंग में करेगी।
  • समूह की कंपनियों को अग्रिम और ऋण कम करना: एपीएसईज़ेड, अदानी समूह की कंपनियों का एक हिस्सा है और समूह ऋण-चालित विस्तार पर काम कर रहा है और एपीएसईज़ेड ने अपने समूह की कंपनियों को उच्च अग्रिम प्रदान किया है, लेकिन अदाणी पोर्ट्स अपने अग्रिमों को कम कर रही है और उन्होंने पिछले वर्ष के 35,100 करोड़ रुपये से वित्त वर्ष 21 में 12,100 करोड़ रुपये के अग्रिम प्रदान किए हैं।
  • विनिवेश: एपीएसईज़ेड ने 16 दिसंबर, 2021 को एमपीएसईज़ेड यूटिलिटीज लिमिटेड की 100% हिस्सेदारी का विनिवेश किया।
  • शेयर खरीद समझौता: अदाणी पोर्ट्स ने कोस्टल इंटरनेशनल टर्मिनल्स प्राइवेट लिमिटेड, सिंगापुर में अपने निवेश की बिक्री के लिए एक बाध्यकारी शेयर खरीद समझौता (एसपीए) किया, जिसका म्यांमार परियोजना में निवेश है।
  • डब्ल्यूओएस का निगमन: अडानी एविएशन फ्यूल्स लिमिटेड (एएएफएल) को विमानन से संबंधित ईंधनों की सोर्सिंग, परिवहन, आपूर्ति और व्यापार, निर्माण, विकास, प्रबंधन, रखरखाव, निर्माण, सुसज्जित करने, व्यवसाय से संबंधित बुनियादी ढांचे को किराए पर देने के व्यवसाय को चलाने के लिए अदाणी पोर्ट्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक अदाणी पोर्ट्स (डब्ल्यूओएस) के रूप में शामिल किया गया है।
  • अदाणी पोर्ट्स का स्टॉक अपने बुक वैल्यू से 5.86 गुना पर कारोबार कर रहा है।
  • अदाणी पोर्ट्स ब्याज लागत का पूंजीकरण कर सकती है।
  • अदाणी पोर्ट्स 19.3% का अच्छा लाभांश भुगतान कर रही है।
  • अदाणी पोर्ट्स की औसत बिक्री वृद्धि पिछले 10 वर्षों की तुलना में 18.7% है
  • अदाणी पोर्ट्स की कार्यशील पूंजी की आवश्यकता 26.3 दिन से घटकर 19.2 दिन हो गई है।

Disclaimer

यह निवेश की सलाह नहीं है। Equity में निवेश करने से वित्तीय नुकसान का जोखिम होता है। इसलिए निवेशकों को Share में Investment या Trading करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इस लेख पर आधारित निर्णय के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी नुकसान के लिए ProfitTrading.in या लेखक उत्तरदायी नहीं हैं। निवेश करने से पहले कृपया अपने निवेश सलाहकार से सलाह लें।

Amit Tiwari

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